Search
Close this search box.

भारत ने ‘ऑपरेशन अजय’ किया लॉन्च, इजरायल में फंसे भारतीयों को कल सुबह लाया जाएगा भारत । India launches Operation Ajay DURING Israel Hamas War Indians stranded in Israel will be brought to India tomorro

Share this post

India launches Operation Ajay DURING Israel Hamas War Indians stranded in Israel will be brought to - India TV Hindi

Image Source : PTI
इजरायल में फंसे भारतीयों के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ लॉन्च

Operation Ajay: आतंकी संगठन हमास के ठिकानों पर इजरायली सेना द्वारा हमले लगातार जारी हैं। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि लगभग 18 हजार भारतीय इजरायल में हैं। वहां संघर्ष जारी है और यह चिंता का विषय है। हालांकि हमने अबतक किसी के हताहत होने की खबर नहीं सुनी है। भारतीयों को हमारे मिशन द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि 12 अक्टूबर की देर शाम भारतीय विमान ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत तेल अवीव पहुंचेगी। इसमें 230 यात्रियों के सवार होने की उम्मीद है। हालांकि भारतीयों को रेस्क्यू करने के लिए हमारे पास सभी विकल्प हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल से भारत आने के लिए भारतीय नागरिकों के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ को शुरू किया गया है। 

ऑपरेशन अजय के तहत कल सुबह भारत लौटेगा विमान

अरिंदम बागची ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि देर शाम विमान तेल अवीव पहुंचेगी और कल सुबह यानी 13 अक्टूबर की सुबह विमान भारत में लैंड करेगी। उन्होंने कहा, पहली फ्लाइट में 230 यात्री आ सकते हैं। हमने वायुसेना का इस्तेमाल पहले भी किया है, जरूरत पड़ने पर फिर करेंगे। लेकिन अभी यात्रियों को भारत लाने के लिए चार्टेड प्लेन का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास जो एडवाइजरी भारतीयों के लिए जारी की गई है, सभी भारतीय उसका पालन करें और जरूरत पड़ने पर वो दूतावास से संपर्क कर सकते हैं।

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि करीब 10-12 भारतीय वेस्ट बैंक और लगभग 4 भारतीय गाजा में मौजूद हैं। हम उनके संपर्क में हैं। हमारी नीति रही है भारत ने हमेशा चाहा है कि सीधा संवाद किया जाए। हमारे लिए फिलहाल यह प्राथमिकता है कि जो भारती वापस भारत आना चाहते हैं उन्हें भारत लाया जाए। बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया था। इस हमले में 1200 से अधिक लोग मर चुके हैं। साथ ही औरतों और बच्चों को भी हमास के आतंकियों ने नहीं बख्शा। अब इजरायल हमास के खुफिया ठिकानों और आतंकियों पर हमले कर रहा है। 

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन