Search
Close this search box.

Operation Ajay: First flight carrying 212 Indian nationals from Israel, lands at Delhi airport

Share this post

इजरायल से लौटे भारतीय...- India TV Hindi

Image Source : एएनआई
इजरायल से लौटे भारतीय नागरिकों का स्वागत करते केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

Operation Ajay:  इजरायल हमास युद्ध के बीच 212 भारतीयों को लेकर पहला विमान दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गया है। तेल अवीव से भारतीयों का पहला जत्था दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहु्ंचा है। इन यात्रियों की अगवानी के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर एयरपोर्ट पर मौजूद थे।

इजरायल में रह रहे हैं 18 हजार भारतीय 

भारत सरकार ने अपने उन नागिरकों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया है जो स्वदेश लौटना चाहते हैं। इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि हम हालात पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 18,000 भारतीय में इजरायल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं।

आतंकी हमले के बाद एयर इंडिया ने रोकी उड़ानें

सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के आतंकी हमले के बाद एअर इंडिया ने तुरंत अपनी उड़ानें रोक दी थी। जो लोग भी इजरायल से वापस लौट रहे हैं उन्हें कोई किराया नहीं देना पड़ रहा है। सरकार उनकी वापसी का खर्च वहन कर रही है। इससे पहले तेल अवीव से ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत संचालित होने वाली विशेष उड़ान में चढ़ने के लिए हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की लंबी कतार दिखी। 

बुधवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने का ऐलान

भारत सरकार ने बुधवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने की घोषणा की थी। विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘इजरायल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए ‘ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है। विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं।’ विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा, ‘हम विदेश में हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।’

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन