Search
Close this search box.

Communist leader and ex-Kerala CM VS Achuthanandan turns 100, PM Modi wishes | 100 साल के हुए पूर्व मुख्यमंत्री अच्युतानंदन

Share this post

VS Achuthanandan, Kerala, VS Achuthanandan 100- India TV Hindi

Image Source : TWITTER.COM/NARENDRAMODI
पीएम नरेंद्र मोदी ने अच्युतानंदन को बधाई देते हुए यह तस्वीर लगाई है।

तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली: दिग्गज वामपंथी नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वी. एस. अच्युतानंदन शुक्रवार को 100 साल के हो गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने उन्हें बधाई दी और केरल के प्रति उनके योगदान की सराहना की। वह केरल में सतारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। अच्युतानंदन को उनके समर्थक आम तौर पर ‘कॉमरेड VS’ के नाम से पुकारते हैं। वह 1964 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) से अलग होकर CPM की स्थापना करने वाले नेताओं में शामिल थे।

पीएम बोले- मुझे अपनी बातचीत याद है

पार्टी और राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठकर विभिन्न पार्टियों के लोगों ने CPM नेता को उनके 100वें जन्मदिन पर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने उनके साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए ‘X’ पर पोस्ट किया, ‘केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन जी को उनके 100वें जन्मदिन के विशेष अवसर पर बधाई। वह दशकों से केरल के लोगों के लिए काम कर रहे हैं। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत याद है, खासकर जब हम दोनों अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे थे। मेरी कामना है कि वह दीर्घायु हों और स्वस्थ रहें।’

गवर्नर और CM ने भी VS को दी बधाई
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने फोन पर अच्युतानंदन को उनके जन्मदिन पर ‘हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं’ दीं। उन्होंने ‘X’ पर पोस्ट कर कहा, ‘पूर्व मुख्यमंत्री अच्युतानंदन को उनके 100वें जन्मदिन पर मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं केरल के लोगों के साथ मिलकर उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं।’ केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि कॉमरेड वीएस ऐसे शख्स हैं जिनका सफर आधुनिक केरल के इतिहास के साथ रहा है। उन्होंने एक संदेश में कहा कि राज्य को आज के केरल में बदलने में VS समेत कई नेताओं द्वारा निभाई गई भूमिका निर्विवाद है।

2006 से 2011 तक केरल के CM थे VS
कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा,‘मैं केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वी. एस. अच्युतानंदन के 100वें जन्मदिवस पर उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं। वह एक जुझारू नेता थे और हैं। उन्होंने लोगों की भलाई से जुड़ी चीजों के लिए निडरता के साथ अवाज उठाई।’ कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘X’ पर पोस्ट किया कि जीवन के 100 वर्ष तक पहुंचने का मौका बहुत लोगों को नहीं मिलता, लेकिन वीएस अच्युतानंदन आज 100 साल के हो गए। उन्होंने कहा कि VS ने केरल और सूबे की राजनीति पर अपनी छाप छोड़ी है।’ केरल के अलप्पुझा में 20 अक्टूबर 1923 को जन्मे अच्युतानंदन ने 2006 से 2011 तक केरल के मुख्यमंत्री का पद संभाला था।

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन