Search
Close this search box.

विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार तय करने के लिए भाजपा की मैराथन बैठक, एमपी की सीटों पर नाम तय । BJP CEC Meeting in new delhi pm modi amit shah jp nadda to finalize name of assembly election candidates

Share this post

सांकेतिक फोटो। - India TV Hindi

Image Source : PTI
सांकेतिक फोटो।

आने वाला नवंबर महीना राजनीतिक रूप से काफी चर्चा में रहने वाला है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम यानी कुल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव के लिए सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। इन चुनावों में उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने शुक्रवार को नई दिल्ली में मैराथन बैठक की है। 

ये नेता शामिल


दिल्ली में जारी भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी के करीब सभी दिग्गज नेता शामिल हुए हैं। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और सीईसी के अन्य सदस्यों ने उम्मीदवारों के नाम तय करने पर चर्चा की। रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में टिकटों के बंटवारे को लेकर चुनाव समिति की बैठक खत्म हो गई है। इसके बाद राजस्थान के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी। 

अब तक इतने उम्मीदवारों का ऐलान

भाजपा ने तेलंगाना चुनाव को लेकर अब तक एक भी नाम का ऐलान नहीं किया है। पार्टी ने राजस्थान के लिए 41 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया था। वहीं, मध्य प्रदेश के लिए भी पार्टी अब तक 136 उम्मीदवारों के नाम जारी कर चुकी है। पार्टी ने छत्तीसगढ़ तथा मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए अपने अधिकतर उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं। अटकलें हैं कि गजेंद्र सिंह शेखावत समेत कुछ केंद्रीय मंत्रियों को राजस्थान विधानसभा चुनाव में उतारा जा सकता है। 

चुनाव व परिणाम की तारीख

चुनाव आयोग की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 व 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग होगी। इन सभी 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम की घोषणा एक साथ ही 3 दिसंबर को की जाएगी। 

ये भी पढ़ें- India Tv CNX Opinion Poll: राजस्थान में पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा के सत्ता में लौटने के आसार

ये भी पढ़ें- इंडिया टीवी-CNX opinion poll: मध्य प्रदेश में भाजपा 115 सीटों के साथ बिल्कुल बीच के आंकड़े को छुएगी

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन