Search
Close this search box.

Weather Update Today light rain in delhi ncr drop of temperature imd alert rain for these states । दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ेगी ठंड, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?

Share this post

weather update today- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Update Today: मौसम में बदलाव लगातार जारी है, सुबह और शाम हल्की ठंड रहती है तो वहीं दिनभर धूप खिली रहने से थोड़ी गर्मी का भी एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के मूताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 21 अक्टूबर की रात से उत्तर-पश्चिम भारत की तरफ पहुंच जाएगा, जिससे मौसम में बदलाव संभव है। विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। वहीं, केरल, लक्षद्वीप आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हुई।  देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहा। 

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। वहीं, तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय और पश्चिमी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की उम्मीद है। विभाग के मुताबिक 21 से 23 अक्टूबर के बीच पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। केरल में 23 और 24 अक्टूबर तो बारिश का अनुमान है तो वहीं मिजोरम, नागालैंड और मणिपुर में 24 अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में 22 और 23 अक्टूबर को हल्की बारिश हो सकती है। बारिश के बाद तापमान में कमी आएगी और ठंड बढ़ सकती है। 

दिल्ली की हवा में सुधार 

 

 मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों में तापमान में कमी और हल्की धुंध की संभावना जताई है। दिल्ली में शनिवार (21 अक्टूबर) को अधिकतम तापमान 31 डिग्री, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है।  वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की बात करें तो शुक्रवार की सुबह एक्यूआई 260 दर्ज किया गया था और शनिवार को SAFAR-India के अनुसार दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 173 है, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में है।

जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

पटना में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. पूरे दिन पारा का स्तर 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

इंदौर में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

मुंबई में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

अहमदाबाद में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

हैदराबाद में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

इसके अलावा आज राजस्थान, हिमाचल प्रदेश पंजाब और हरियाणा में बारिश के साथ हवाएं चलने का अनुमान है, जिसके बाद ठंड बढ़ जाएगी। उत्तर प्रदेश में सुबह के वक्त हल्की ठंड पड़ने लगी है।

 केरल और लक्षद्वीप में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

Cyclone Tej: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ‘तेज’ मचा सकता है तबाही? मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Gaganyaan Mission Launch : उड़ान भरने से पांच सेकेंड पहले टली गगनयान की टेस्ट लॉन्चिंग, ISRO चीफ ने बताई ये वजह

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन