Search
Close this search box.

Cyclone Tej latest update imd said intensify into a deep depression during the next 24 hours । अगले 24 घंटों के दौरान खतरनाक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान ‘तेज’, IMD ने जारी किया अलर्ट

Share this post

cyclone tej latest update- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान तेज

Cyclone Tej: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान तेज काफी खतरनाक हो सकता है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान इसके और गहरे दबाव में बदलने की संभावना है। विभाग ने इसे वीएससीएस यानी बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बताया है । मौसम विभाग ने पहले ही कहा था कि चक्रवाती तूफान तेज 21 अक्टूबर को 2330 IST पर दक्षिण पश्चिम अरब सागर पर सोकोट्रा (यमन) के लगभग 330 किमी पूर्व, सलालाह (ओमान) के 690 किमी दक्षिण पूर्व और अल ग़ैदा (यमन) के 720 किमी पूर्व पर केंद्रित था। अब यह तूफान  22 अक्टूबर की पूर्वाह्न में अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और इसकी गति और तेज होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान ‘तेज’ दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर लगातार आगे बढ़ रहा है। पिछले 6 घंटों में तूफान 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। 21 अक्टूबर को 1730 बजे IST तक, “तेज” सोकोत्रा, यमन से लगभग 440 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, सलालाह, ओमान से 800 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और अल ग़ैदाह, यमन से 830 किमी दक्षिणपूर्व में स्थित था।

मौसम विभाग ने जारी की है चेतावनी

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवाती तूफान अपने पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर जारी रहेगा और अगले 12 घंटों में “बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान” में और तेज होने की उम्मीद है। इसके बाद, इसके दिशा बदलने और 24 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, इसके बाद उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। अनुमान है कि तूफान 25 अक्टूबर की सुबह अल ग़ैदा, यमन और सलालाह, ओमान के बीच टकराएगा।

इस घटनाक्रम के आलोक में, आईएमडी ने दक्षिण पश्चिम अरब सागर के लिए चक्रवाती तूफान “तेज” से जुड़ी मौसम चेतावनी जारी की है। मछुआरों को 25 अक्टूबर तक दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में नहीं जाने की  सलाह दी  है। इसी तरह, पश्चिम-मध्य अरब सागर तक के लिए अलर्ट जारी किया गया है  और मछुआरों से 25 अक्टूबर की रात तक इस क्षेत्र में नहीं जाने का आग्रह किया गया है। वर्तमान में समुद्र में मौजूद व्यक्तियों को तुरंत तट पर लौटने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: टिकट कटने के बाद पहली बार सामने आया कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का बयान, नए उम्मीदवार को लेकर कही ये बात

गुजरात में गरबा खेलते वक्त 17 साल के लड़के को आया हार्ट अटैक, नहीं बच सकी जान

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन