Search
Close this search box.

Delhi-Noida air quality in very bad category bad condition in mumbai know AQI । दिल्ली-नोएडा में बहुत खराब श्रेणी में हवा, मुंबई का भी बुरा हाल- जानें AQI

Share this post

जहरीली होने लगी हवा- India TV Hindi

Image Source : PTI
जहरीली होने लगी हवा

Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में हवा जहरीली होने लगी है। राजधानी दिल्ली के साथ हरियाणा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और मुंबई में सांस लेना मुश्किल होने लगा है। SAFAR की ओर से दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 306 दर्ज किया गया है। यानी दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। वहीं, हरियाणा में पराली जलने की वजह से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। 

नोएडा में कितना है AQI?

आईटीओ पर 309, आनंद विवाह में 349, जहांगीरपुरी में 346, बवाना में 330, द्वारका सेक्टर-8 में 318 और बुराड़ी में 322 एक्यूआई दर्ज किया गया। पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में हवा की रफ्तार कम होने की वजह से आने वाले चार-पांच दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार यानी बहुत खराब श्रेणी में रह सकता है। वहीं, नोएडा का AQI 316 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में है। 23-25 अक्टूबर तक यह लगातार बेहद खराब स्तर पर बना रहेगा।

मुंबई की हवा का हाल

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण को रोकने के लिए GRAP अभियान के तहत नियम लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें कोयला और लकड़ी के चूल्हों को बैन कर दिया जाएगा। सीएनजी और इलेक्ट्रिक बस सेवा बढ़ाई जाएगी। मुंबई की हवा मॉर्डरेट कैटेगरी में आ रही है, लेकिन यहां की गुणवत्ता पुराने आंकड़ों की तुलना में गिरी है। इसके चलते बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने निर्माण कार्य बंद कर दिए हैं। मुंबई में एयर क्वालिटी इंडेक्स 229 यानी खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है।

जनवरी तक पटाखों पर बैन 

वहीं, दिवाली से पहले ही दिल्‍ली में पटाखों पर बैन लगा है। दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी (DPCC) की ओर से जारी नोटिफिकेशन में एक जनवरी 2024 तक के लिए पटाखों पर बैन लगाया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 11 सितंबर को पटाखे पर पूरी तरह से बैन लगाने की घोषणा की थी। एयर (प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ पल्यूशन) एक्ट 1981 के रूल 20(ए)(6) के तहत पटाखों के निर्माण, स्टोरेज, सेल (ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन डिलिवरी) और पटाखे जलाने पर पूरी दिल्ली में 1 जनवरी 2024 तक बैन है।

बता दें कि शून्य-50 के बीच AQI को अच्छा, 51-100 के बीच संतोषजनक, 101-200 के बीच मध्यम, 201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बहुत खराब और 401-500 के बीच गंभीर माना जाता है।

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन