Search
Close this search box.

बैंकॉक में होगा तीसरे ‘वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस’ का आयोजन, 3000 से अधिक हस्तियों का होगा जमावड़ा । third World Hindu Congress will be held in Bangkok in november more than 3000 personalities will gather

Share this post

तीसरे 'वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस' का आयोजन। - India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
तीसरे ‘वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस’ का आयोजन।

तीसरे विशाल ‘विश्व हिंदू कांग्रेस सम्मेलन’ का आयोजन इस साल थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में होने जा रहा है। तृतीय विश्व हिंदू सम्मेलन जिसे वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस के नाम से जाना जाता है, में 50 से 55 देशों के करीब 3000 से भी अधिक लोग हिस्सा लेने आ रहे हैं। इस सम्मेलन में दुनिया में हिंदू समुदाय की मूल्य उद्यमशीलता, रचनात्मकता की भावना के साथ-साथ शिक्षा, संगठनात्मक, आर्थिक ,सामाजिक, धार्मिक जैसे विभिन्न क्षेत्रों में योगदान एवं नेतृत्व पर चर्चा की जाएगी।

इस तारीख को सम्मेलन

वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस का आयोजन बैंकॉक में नवंबर महीने में 3 दिनों के लिए किया जाएगा। करीब 3000 लोगों की उपस्थिति में 24 से 26 नवंबर तक विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। बता दें कि  इस कार्यक्रम का आयोजन वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन के तरफ से किया जाता है। प्रथम वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस का आयोजन 2014 में दिल्ली में और दूसरे सम्मेलन का आयोजन 2018 में अमेरिका के शिकागो में हुआ था। कोरोना काल की वजह से तीसरे आयोजन में विलंब हुआ है। 

ये होगी थीम
तीसरे विश्व हिंदू कांग्रेस सम्मेलन का थीम ‘जयस्य आयतनं धर्मः’ रखा गया है। इसका अर्थ होता है- ‘धर्म ,विजय का आधार’। इस सम्मेलन में दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में हिंदुओं के साथ हो रहे भेदभाव ,अत्याचार एवं हिंसा तथा उससे निपटने के तरीकों के साथ ही, विभिन्न क्षेत्रों में हिंदुओं की उपलब्धियों पर भी विचार मंथन किया जाएगा। 

हिंदू चेतन का आकर्षण
इस सम्मेलन में जिन-जिन देशों में हिंदू संगठन काम करते हैं, उन देशों के लोग एकत्र होंगे। सम्मेलन में आर्थिक ,सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक ,शैक्षणिक जैसे तमाम क्षेत्रों के बारे में हिंदू केंद्रित चर्चाएं होंगी। इससे पहले शिकागो के बैठक में लगभग 2400 प्रतिनिधि आए थे। विश्व के अनेक देशों के प्रमुख भी उसमें शामिल हुए थे। 

ये भी पढ़ें- सवाल के बदले रिश्वत मामला, सांसद महुआ मोइत्रा को पूछताछ के लिए इस दिन बुलाएगी एथिक्स कमेटी

ये भी पढ़ें- ‘भगवान राम का विरोध करने वाले सड़क पर घूम रहे हैं’, संजय राउत के बयान पर राम मंदिर के मुख्य पुजारी ने कही ये बात

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन