Search
Close this search box.

women priest appointed in this temple for the first time in pithoragarh uttarakhand । पहली बार इस मंदिर में 2 महिलाओं का बनाया गया पुजारी, कमेटी का ऐतिहासिक फैसला

Share this post

priest- India TV Hindi

Image Source : IANS
मंजुला अवस्थी को मुख्य पुजारी और सुमन बिष्ट को सहायक पुजारी का दायित्व सौंपा गया।

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में पहली बार योगेश्वर श्रीकृष्ण मंदिर की कमेटी ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए 2 महिला पुजारियों की नियुक्ति की है। पिथौरागढ़ जिले के चंडाक स्थित सिकड़ानी गांव के योगेश्वर श्रीकृष्ण मंदिर में पहली बार दो महिला पुजारियों की नियुक्ति हुई है। मुख्य और सहायक महिला पुजारियों का पुष्प वर्षा के साथ जोरदार स्वागत किया गया। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष आचार्य डॉ. पीतांबर अवस्थी ने विधि-विधान से मंजुला अवस्थी को मुख्य पुजारी व सुमन बिष्ट को सहायक पुजारी का दायित्व सौंपा।

इसलिए महिलाओं को दी जिम्मेदारी


मंदिर कमेटी का मानना है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अपने परिवार की सुख-समृद्धि के लिए अधिक व्रत-उपवास रखती हैं। फिर भी उन्हें पुजारी की जिम्मेदारी नहीं दी जाती। हमारी सनातन परंपराओं को महिलाएं जीवंत बनाए हुए हैं। डॉ. अवस्थी ने कहा कि रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़ते हुए महिला सशक्तिकरण के प्रयास आगे भी करते रहेंगे। मंदिर में सभी धर्मावलंबियों के प्रवेश की अनुमति है।

नारी सशक्तीकरण की मिसाल कायम

जानकारों ने बताया कि पहली बार किसी मंदिर के पुजारी के रूप में महिलाओं को नियुक्त करके मंदिर कमेटी ने नारी सशक्तीकरण की मिसाल कायम की है। (इनपुट- IANS)

यह भी पढ़ें-

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन