Search
Close this search box.

दिवाली पर अयोध्या में फिर बनेगा रिकॉर्ड, इतने लाख दीपों से जगमगाएगी श्रीराम की नगरी । diwali celebration grand Deepotsav will be organized in Ayodhya with than 21 lakh diyas

Share this post

अयोध्या की दिवाली। - India TV Hindi

Image Source : PTI
अयोध्या की दिवाली।

दिवाली और अयोध्या दोनों का पुराना रिश्ता है। इसी दिन लोगों के आराध्य श्रीराम लंका पर विजय प्राप्त करने और 14 वर्षों का वनवास खत्म करने के बाद वापस अयोध्या लौटे थे। यही कारण है कि आज भी अयोध्या की दिवाली को बेहद खास माना जाता है। यूपी सरकार भी हर साल अयोध्या में भव्य तरीके से दीपोत्सव का आयोजन करवाती है। इस साल भी अयोध्या में दीपोत्सव मनाने और एक नया रिकॉर्ड कायम करने की तैयारी की जा रही है।

इतने लाख दिए जलेंगे

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने कहा है कि अयोध्या नगरी में 11 नवंबर को भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर साल हम नए रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार हम 21 लाख से ज्यादा दीये जलाएंगे और अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेंगे। बता दें कि इससे पहले साल 2020 में 5,51,000, साल 2021 में 7,50,000, साल 2022 में 15,76,000 दीपक एक साथ जलाकर रिकॉर्ड कायम किया जा चुका है। 

इस तारीख को राम मंदिर का उद्घाटन

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने हाल ही में राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख का खुलासा कर दिया है। चंपत राय ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्री रामलला सरकार के श्री विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा दिनांक 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा की जाएगी। इसके लिए पीएम मोदी को आधिकारिक निमंत्रण पत्र भी सौंप दिया गया है। 

रामलीला का आयोजन

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी दी है कि अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन तक देश के विभिन्न राज्यों की टीमों द्वारा रामलीला का प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखने की पूरी कोशिश होगी कि अयोध्या आने वाले किसी भी भक्त को कोई समस्या या असुविधा न हो। 

ये भी पढ़ें- भारतीय नौसेना को मिली बड़ी कामयाबी, बंगाल की खाड़ी में वॉर शिप से लॉन्च किया ब्रह्मोस

ये भी पढ़ें- यूपी: बीजेपी विधायक की लापता पत्नी मिलीं, बेटे ने दर्ज कराई थी FIR, जानें पूरा मामला

 

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन