Search
Close this search box.

कांग्रेस शुरू करने वाली है भारत जोड़ो यात्रा पार्ट- 2! सामने आई ये अहम जानकारी । Congress is about to start Bharat Jodo Yatra Part-2 These important dates came to light

Share this post

Bharat Jodo Yatra- India TV Hindi

Image Source : AP
कांग्रेस फिर शुरू कर सकती है भारत जोड़ो यात्रा

नई दिल्ली: कांग्रेस एक बार फिर से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने वाली है। भारत जोड़ो यात्रा पार्ट- 2 की शुरुआत दिसंबर से फरवरी के बीच हो सकती है। ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। 

गौरतलब है कि कांग्रेस ने भारत को एकजुट करने के उद्देश्य से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी। ये यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 12 राज्यों से होकर जम्मू-कश्मीर में खत्म हुई थी। इस यात्रा ने 136 दिनों के विस्तार में करीब 4 हजार से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय की थी।

कांग्रेस की इस यात्रा को जनता का खूब समर्थन मिला था। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ये बात बहुत वायरल हुई थी कि ‘नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं।’ 

राजस्थान में कांग्रेस ने ‘गारंटी यात्रा’ शुरू की

इससे पहले खबर आई थी कि राजस्थान में कांग्रेस ने मंगलवार को अपनी गारंटी यात्रा की शरुआत की है। इस यात्रा के तहत पार्टी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घोषित सात ‘गारंटियों’ को आम जनता तक लेकर जाएगी। गहलोत ने राज्य में दोबारा कांग्रेस के नेतृत्व में सरकार बनने पर इन गारंटियों को लागू करने की घोषणा की है। 

मुख्यमंत्री गहलोत, पार्टी के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने मोती डूंगरी गणेश मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद यात्रा रवाना की गई। यात्रा शुरू होने के बाद मुख्यमंत्री गहलोत व मालवीय नगर से पार्टी की प्रत्याशी अर्चना शर्मा एक वाहन में खड़े होकर साथ चले। 

पार्टी के अन्य नेता व पदाधिकारी यात्रा के साथ पैदल चलते नजर आए। यात्रा शहर के कई हिस्सों से गुजरेगी। पार्टी के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में ऐसी यात्राएं निकाले जाने की योजना है। गहलोत ने सात ‘गारंटियों’ के तहत परिवार की महिला मुखिया को 10,000 रुपये का वार्षिक सम्मान, 1.05 करोड़ परिवारों के लिए 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने, पशुपालकों से दो रुपये प्रति किलोग्राम गोबर की खरीद, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के लिए कानून की घोषणा की है। 

इसके अलावा उन्होंने सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को लैपटॉप या टैबलेट देने, प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रति परिवार 15 लाख रुपये तक का बीमा कवर और अंग्रेजी माध्यम में स्कूली शिक्षा उपलब्ध करवाने की गारंटी दी है। (इनपुट: भाषा से भी)

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन