English Bolna Kaise Sikhe

English Bolna Kaise Sikhe ? – 6 आसान तरीकों से सीखे अंग्रेजी !

दुनिया हर समय छोटी होती जा रही है। दैनिक आधार पर, हम अलग-अलग संस्कृति वाले अन्य देशों के लोगों से मिलने की अधिक संभावना रखते हैं, जो अलग-अलग भाषा बोलते हैं। हमारे सामाजिक संबंधों से लेकर हमारे व्यापारिक संबंधों तक। तो यह केवल संभव के रूप में कई भाषाओं को बोलने और समझने की कोशिश करने के लिए समझ में आता है। कुछ सरल ट्रिक्स के साथ  English Bolna Kaise Sikhe .

English Bolna Kaise Sikhe ?

 English Bolna Kaise Sikhe

एक नई भाषा सीखना हमेशा एक चुनौती भरा काम होता है। इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, भाषा के बुनियादी व्याकरणिक नियमों को समझने में लगने वाले समय को समर्पित करते हुए, और अपने आप को अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर पहुँचने की अनुमति दें।

सौभाग्य से, एक नई भाषा सीखने के फायदे सभी प्रयासों को सार्थक बनाते हैं। न केवल आप दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों से नए दोस्तों और व्यावसायिक सहयोगियों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होंगे, आप उन देशों की यात्रा करने में भी सक्षम होंगे जो आपकी नई भाषा को एक सहजता और आत्मविश्वास के साथ बोलते हैं जिसकी आपने शायद कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

सिबिल स्कोर क्या है पुरी जानकारी हिंदी में

एक नई भाषा सीखने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, इसलिए यह वास्तव में बस एक चुनने की बात है कि कौन आपकी जीवनशैली में सबसे उपयुक्त है:

English Sikhne Ka Tarika

 अंग्रेजी सीखने की कक्षा

भाषा सीखने का सबसे पारंपरिक तरीका एक सामुदायिक कॉलेज, विश्वविद्यालय, या भाषा पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले किसी अन्य प्रतिष्ठित संगठन में भाषा वर्ग में दाखिला लेना है। यह निश्चित रूप से एक अनुभवी भाषा शिक्षक के साथ काम करने और साथी सहपाठियों की कंपनी में सीखने का एक फायदा है, जिससे आपको उनके साथ बातचीत करने और अपने संवादात्मक कौशल को ठीक करने का मौका मिलता है।

एक साथी खोजें जो अंग्रेजी भाषा जानता है

यदि आप किसी भी कारण से कक्षा में दाखिला लेने में सक्षम नहीं हैं, तो उस मित्र को खोजने पर विचार करें जो उस भाषा को बोलता है जिसे आप सीखना चाहते हैं। अपने मित्र को आपसे भाषा की मूल बातें सिखाने के लिए कहें। यद्यपि यह सीखने का एक कम औपचारिक तरीका है, यह निश्चित रूप से भाषा बोलने और समझने का आदी बनने का एक शानदार तरीका है। ध्यान रखें कि यह विधि आपको व्याकरण या भाषा लिखने में निपुण होने की अनुमति नहीं देगी, लेकिन यह सीखने और एक ही समय में बेहतर दोस्त बनने का एक मजेदार तरीका है।

खुद से बात करें

यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में सच है: अपने आप से बात करना सीखने को सुदृढ़ करने का एक शानदार तरीका है। एक बार जब आप एक नई भाषा सीखना शुरू करते हैं, तो अपने आप से एक दर्पण में बोलने का अभ्यास करें। नई भाषा में खुद से बातचीत करें। फिर चुपचाप उसी अभ्यास का पालन करें जब आप दुनिया में हों। किराने की खरीदारी करते समय चुपचाप उपज, मांस और डेयरी के नाम बोलें। नए कपड़ों के लिए खरीदारी की यात्रा के लिए खुद को समझो, और चुपचाप अपने आप को प्रश्नोत्तरी करें कि प्रत्येक आइटम को नई भाषा में क्या कहा जाता है। जब आप अकेले हों या जब आप सार्वजनिक रूप से हों, तब अपने आप को नई भाषा दोहराते हुए – कम समय में सीखने में आपकी मदद करेंगे।

कंप्यूटर फास्ट कैसे करें ? – 5 तरीके से फास्ट होगा

ऑनलाइन (English)भाषण सुनें

सुनना भी सीखने का एक प्रभावी तरीका है। सौभाग्य से, इंटरनेट विभिन्न भाषाओं को सुनने के लिए अवसरों की एक भीड़ प्रदान करता है। चाहे वह एक राजनीतिक भाषण हो, एक विश्वविद्यालय व्याख्यान हो, या “कैसे-कैसे” वीडियो हो, नई भाषा में ऑनलाइन भाषण सुनने से आपको सीखने में मदद मिलेगी।

नई (English)भाषा में किताबें पढ़ें

जिस तरह अन्य लोगों के साथ बोलने से आपके संवादात्मक कौशल में वृद्धि होती है, उसी तरह नई भाषा में किताबें पढ़ने से नई भाषा के बारे में आपकी समझ बेहतर होगी। यह पहली बार में धीमी गति से हो सकता है – अपनी भाषा शब्दकोश को संभाल कर रखें – लेकिन एक बार जब आप नई भाषा में पढ़ने के अधिक आदी हो जाते हैं, तो यह आसान और आसान हो जाएगा।

English Padhna Sikhe ऐप्स और सॉफ्टवेयर Se

तकनीक के इस युग में, हम में से ज्यादातर किसी भी चीज़ को पूरा करने के लिए तुरंत एक ऐप या सॉफ़्टवेयर के लिए पहुंच जाते हैं। नई भाषा सीखने की बात सच है। सौभाग्य से, भाषा सीखने के लिए कई तरह के ऐप और सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। कई न केवल उपयोग करने के लिए मजेदार हैं, बल्कि वास्तव में सीखने के लिए काफी प्रभावी और अपेक्षाकृत त्वरित तरीका है।

एक नई भाषा सीखने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जिनमें से कई मज़ेदार और अपेक्षाकृत आसान हैं। जो भी विधि आप चुनते हैं, बाकी का आश्वासन दिया है कि 21 वीं सदी के वैश्विक समुदाय जिसमें हम रहते हैं, बहुभाषी बनने से बहुत लाभ होगा।

इन ब्लॉग की मदद से आप English Bolna Sikhe और कई अन्य भाषा सीख सकते हैं