windows 10 vpn

Windows 10 VPN प्रोफाइल कैसे बनाएं ? हिंदी में जानकारी पढ़ें

अपने पसंदीदा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क को पाने और अपने नए Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने वीपीएन के ऐप को विंडोज स्टोर से डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल करें। एक वीपीएन ऐप का उपयोग करना भी उस वीपीएन की बोनस सुविधाओं का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है – विज्ञापन-अवरोधन से स्वचालित रूप से सबसे तेज़ कनेक्शन का चयन करने के लिए। लेकिन तकनीक-जिज्ञासु के लिए, एक और विकल्प Windows 10 VPN क्लाइंट का परीक्षण करना है।

यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया में लगभग 15 से 20 मिनट लगते हैं और दो चीजें होती हैं, पहला है: एक वीपीएन प्रोफाइल बनाना, और फिर वीपीएन से कनेक्ट करना।

Windows 10 VPN स्थापित करने के लिए पूरी गाइड है।

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी

वीपीएन सेवा: भले ही आप वीपीएन से अपने कनेक्शन का प्रबंधन करने के लिए Windows 10 का उपयोग कर रहे हों, फिर भी आपको यह चुनना होगा कि वीपीएन सेवा किससे कनेक्ट होनी चाहिए। आपके द्वारा चुनी जाने वाली सेवा यह निर्धारित करेगी कि आप उन सर्वरों को चला रहे हैं जिनसे आप कनेक्ट होना चाहते हैं।

कंप्यूटर फास्ट कैसे करें ? – 5 तरीके से फास्ट होगा

आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे, जिनमें सबसे सस्ते वीपीएन, सर्वश्रेष्ठ आईफोन वीपीएन और सबसे अच्छे एंड्रॉइड वीपीएन शामिल हैं। लेकिन कोई भी बात नहीं है कि आप किस सेवा का चयन करते हैं, किसी भी लाल झंडे के लिए नज़र रखें जो एक कम-से-निजी सेवा का संकेत दे सकता है।

प्रोटोकॉल विकल्प: सेटअप के दौरान आपको किसी सूची से प्रोटोकॉल चुनने के लिए कहा जाएगा। सबसे सरल शब्दों में, आपके द्वारा चुना गया प्रोटोकॉल आपके एन्क्रिप्शन की ताकत को निर्धारित करता है। वीपीएन द्वारा कई प्रकार के प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है, और जो भी वीपीएन आप चुनते हैं, उनमें से एक का उपयोग करेंगे। चार सबसे आम हैं: PPTP, L2TP / IPSec, SSTP और OpenVPN। सेटअप के दौरान, आप विंडोज को बताएंगे कि आपका वीपीएन किस प्रकार के प्रोटोकॉल को सूची से चुनकर उपयोग करता है। आपका वीपीएन प्रदाता आपको बताएगा कि यह किसका उपयोग करता है।

एक वीपीएन प्रोफाइल बनाएं और उससे कनेक्ट करें

1. अपने Windows 10 डेस्कटॉप पर, स्टार्ट मेनू बटन पर राइट-क्लिक करें और दिखाई देने वाले मेनू से सेटिंग्स का चयन करें।

2. पॉप अप करने वाली नई विंडो में, नेटवर्क और इंटरनेट पर क्लिक करें और फिर स्क्रीन के दाईं ओर कनेक्शन विकल्पों की सूची में से वीपीएन का चयन करें।

3. एक VPN कनेक्शन जोड़ें पर क्लिक करें।

4. यह आपको एक कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन पर ले जाएगा। वीपीएन प्रदाता के तहत, ड्रॉपडाउन मेनू पर क्लिक करें और उस विकल्प का चयन करें जो विंडोज (अंतर्निहित) कहता है।

5. कनेक्शन नाम फ़ील्ड में, वह नाम लिखें, जिसे आप यह विशेष कनेक्शन देना चाहते हैं। एक बनाने की कोशिश करें जिसे आप वीपीएन कनेक्शन के रूप में आसानी से पहचान लेंगे। यदि, उदाहरण के लिए, आप ExpressVPN का उपयोग कर रहे हैं और चाहते हैं कि यह कनेक्शन आपके द्वारा न्यूयॉर्क सर्वर से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाए, तो कनेक्शन को “ExpressVPN, न्यूयॉर्क सर्वर” जैसे कुछ नाम दें।

6. सर्वर नाम या पता फ़ील्ड में, उस सर्वर का वास्तविक पता टाइप करें जिसे आप कनेक्ट कर रहे हैं। आपकी वीपीएन सेवा यह जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगी। आम तौर पर यह एक वेबसाइट यूआरएल की तरह दिखाई देगा, जिसमें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे वीपीएन सेवा के नाम के बाद पांच या छह अक्षरों के अल्फ़ान्यूमेरिक स्ट्रिंग होंगे।

Jio 4G स्पीड कैसे बढ़ाएं 80 Mbps तक सरल तरीके से

7. VPN टाइप ड्रॉपडाउन में, आपको एक प्रोटोकॉल चुनने के लिए कहा जाएगा, जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है। जो भी आपकी एक वीपीएन सेवा का उपयोग करता है उसका चयन करें।

8. साइन-इन जानकारी ड्रॉपडाउन मेनू के प्रकार में, अपने नए वीपीएन कनेक्शन में साइन इन करने का तरीका चुनें। विभिन्न वीपीएन प्रदाताओं के अलग-अलग पसंदीदा तरीके होते हैं ताकि आप अपने वीपीएन प्रदाता के साथ जांच करना सुनिश्चित कर सकें, लेकिन अधिकांश व्यावसायिक रूप से उपलब्ध निजी वीपीएन के लिए, आप उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का चयन करेंगे।

इसका मतलब यह है कि जब भी आप अपने Windows 10 Computer पर इस नए VPN कनेक्शन को चुनते हैं, तो आपको उसी उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा, जिसे आप आमतौर पर किसी अन्य डिवाइस पर अपनी वीपीएन सेवा में लॉग इन करने के लिए उपयोग करते हैं।

9. Save बटन पर क्लिक करें। आपने अब अपना वीपीएन प्रोफाइल बनाया है, और जो कुछ भी करना बाकी है, वह उससे जुड़ना है।

10. अपने नेटवर्क और इंटरनेट सेटिंग पेज पर लौटें, और स्क्रीन के दाईं ओर दिए गए विकल्पों में से वीपीएन का चयन करें जैसा आपने पहले किया था। आपका नया बना हुआ वीपीएन कनेक्शन सूची में दिखाई देगा (हमारे उदाहरण में, आप “एक्सप्रेसवीपीएन, न्यूयॉर्क सर्वर” देखेंगे)। इसे चुनें और कनेक्ट पर क्लिक करें।

अब आपके पास विंडोज़ 10 वीपीएन सेटअप है, आप इसे सुरक्षित इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए उपयोग कर सकते हैं vpn का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि कोई भी आपके कंप्यूटर को ट्रैक नहीं कर रहा है, आप क्या कर रहे हैं और आपके वेब ब्राउज़र में कौन सा पेज खुला है

Leave a Reply

Your email address will not be published.