कंप्यूटर सिस्टम को फास्ट

कंप्यूटर फास्ट कैसे करें ? – 5 तरीके से फास्ट होगा

यह कहना सही है कि आप अब इस बारे में सोच रहे हैं कि आप कंप्यूटर फास्ट कैसे करें ? इस अवसर पर कि आप हैं, उस बिंदु पर, आप बिल्कुल सही जगह पर गए हैं, वास्तव में, मैं आपके कंप्यूटर के बहतरीन प्रदर्शन से नाराज होकर, हाल के दिनों में आपके जैसा ही था।

 ऐसा कुछ जो आपके सिस्टम की ईमानदारी को फास्ट से बढ़ाएगा, यहाँ केवल कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका उपयोग मैंने अपने कंप्यूटर को फास्ट करने के लिए किया है:-

कंप्यूटर फास्ट कैसे करें ?

1. अपने सिस्टम के हार्ड ड्राइव को सामान्य रूप से डिफ्रैग करें, आपको प्रति माह एक बार किसी भी दर पर अपने सर्कल डीफ़्रैग्मेन्टेशन उपकरण को चलाना चाहिए।

2. आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सभी सॉफ़्टवेयर को अनइंस्टॉल करें, हर संभव अवसर पर सिस्टम स्पेस को ढीला करना सबसे अच्छा है, क्योंकि आपके सिस्टम पर कचरे का एक बड़ा सौदा भंडारण होता है जो आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को धीमा कर सकता है।

कंप्यूटर सिस्टम को फास्ट

3. बेकार फोल्डर, फाइल्स, मूवीज, म्यूजिक को डिलीट कर दें जिसका आप उपयोग नहीं करते हैं, यह आपकी हार्ड डिस्क को अधिक तेजी से चलाने में मदद करेगा

4. मुझे उम्मीद है कि आपके सिस्टम पर लगातार एंटी वायरस प्रोग्राम चल रहे हैं। वेब उतना सुरक्षित नहीं है जितना पहले हुआ करता था, अगर आपके पास नहीं है तो कृपया कंप्यूटर के लिए एक एंटी वायरस खरीदें, मेरा सुझाव एनपी एंटी वायरस बहुत अच्छा है, इसकी कीमत लगभग 450-550 प्रति वर्ष होगी।

कंप्यूटर सिस्टम

5. अपने फाइल सिस्टम को साफ करें; आपके सिस्टम को जल्दी काम करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, फिर भी फाइलें संभवतः किसी भी दर पर 90% सिस्टम के पीछे की व्याख्या है जो सामान्य से अधिक धीमी गति से चल रही हैं। इसलिए आपकी फ़ाइलों की सफाई शायद आपके सिस्टम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने वाली है

हमेशा temp फ़ाइलों को साफ़ करने के लिए रन कमांड में % temp% का उपयोग करें, सब कुछ हटा दें, कुछ फ़ाइल डिलीट नहीं होंगी क्योंकि सिस्टम इसका उपयोग कर रहा है, इसलिए बस स्किप बटन पर क्लिक करें।

Also Read Latest Computer & Laptop News

ऐसा करने से आप कंप्यूटर को साफ करते हैं और आपने स्टोरेज स्पेस भी बनाया है


यह computer system को साफ करने का एक सरल और बुनियादी तरीका है, लेकिन बहुत सारे लोग हैं, जो न तो मूल बातें जानते हैं कि कंप्यूटर को कैसे साफ किया जाए या कैसे इसे तेजी से चलाया जाए, क्या करना है, क्या नहीं करना है।


मोहसिन अहमद एक कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर हैं, वे मुंबई में कारोबार करते हैं और उन्हें विंडोज़ ओएस और ऐप्पल मैक ओएस का बहुत बड़ा ज्ञान है।

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को ये कंप्यूटर फास्ट कैसे करें ब्लॉग पसंद आया होगा


One thought on “कंप्यूटर फास्ट कैसे करें ? – 5 तरीके से फास्ट होगा

Comments are closed.