Search
Close this search box.

कमल हासन की नजर में दिलीप कुमार भारत के सबसे महान कलाकार, सुनाया ये किस्सा

Share this post

हिंदी-दक्षिण भारतीय सिनेमा में अपना अभिनय जौहर दिखाने वाले कमल हासन को दिग्गज कलाकारों में गिना जाता है। वह इन दिनों अपनी फिल्म ‘इंडियन 2’ की रिलीज को लेकर चर्चा में हैं।अभिनेता अपनी फिल्म का लगातार प्रचार कर रहें हैं। इस बीच उन्होंने खुलासा किया कि बेशक दुनिया उन्हें दिग्गज कहती हो, लेकिन उनके लिए दिलीप कुमार सबसे महान अभिनेता हैं।हासन ने बताया कि पहली बार दिलीप को देख उनकी आंखों में आंसू थे।चलिए जानते हैं क्यों।

हासन को दिलीप साहब और गणेशन से मिली प्रेरणा

पिंकविला ने जब हासन से पूछा कि उन्होंने जीवन में किससे प्रेरणा ली है तो उन्होंने बताया शिवाजी गणेशन और दिलीप का नाम लिया।उनके अनुसार, दिलीप साहब से मिलने से पहले उन्हें लगता था कि अभिनय की दुनिया में सिर्फ और सिर्फ एक सूरज है, जो गणेशन हैं। हालांकि, दिग्गज अभिनेता दिलीप से हुई मुलाकात के बाद उनका नजरिया पूरी तरह बदल गया था।उन्होंने कहा, “मुझे दिलीप साहब में एक और चमकीला सूरज नजर आया था।”

“भारत के सबसे महान अभिनेता हैं दिलीप साहब”

हासन ने दिलीप साहब की प्रशंसा करते हुए कहा, “दिलीप साहब भारत के अब तक के सबसे महान अभिनेताओं में से एक हैं। वह अपने समय के ज्यादातर अभिनेताओं से बहुत आगे रहे। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर के अभिनेता थे।”हासन ने खुलासा किया कि उन्हें दिलीप साहब को समझने में कुछ समय लगा था। उनके अनुसार, विभिन्न राजनीतिक कारणों से उस समय दक्षिण में हिंदी फिल्में कम रिलीज होती थीं, इसलिए उन्होंने दिलीप साहब की फिल्में बहुत बाद में देखीं।

कैसे हुई थी हासन और दिलीप की पहली मुलाकात?

इसके बाद हासन ने दिलीप साहब से अपनी पहली मुलाकात का किस्सा याद करते हुए बताया कि वह उनसे उनकी फिल्म ‘गंगा जमुना’ देखने के कुछ दिन बाद मिले थे।उन्होंने कहा, “मैं दिलीप साहब से ‘गंगा जमुना’ देखने के दिन बाद मिला था। वह अपनी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ की सिल्वर जुबली सेलिब्रेशन में पहुंचे थे। मैंने उनसे हाथ मिलाया और मेरी आंखों में आंसू आ गए, क्योंकि ‘गंगा जमुना’ का असर अब भी मुझ पर था।”

ब्लॉकबस्टर फिल्म थी ‘गंगा जमुना’

साल 1961 में रिलीज हुई ‘गंगा जमुना’ में दिलीप साहब अभिनेता के साथ ही निर्देशक बने भी दिखे थे। फिल्म में वैजयंती माला उनकी जोड़ीदार थीं। ब्लॉकबस्टर फिल्म की कहानी दो सगे भाई गंगाराम और जमुना के आपसी संघर्ष की कहानी थी.

‘हिंदुस्तानी 2’ के लिए सुर्खियों में हासन

हासन की फिल्म ‘इंडियन 2’ इस साल की चर्चित फिल्मों में से एक है। यह फिल्म 1996 में आई ‘इंडियन’ का सीक्वल है।इस फिल्म का हिंदी संस्करण ‘हिंदुस्तानी 2’ से रिलीज किया जाएगा। फिल्म का पहला भाग ‘हिंदुस्तानी’ नाम से रिलीज हुआ था। रकुल प्रीत सिंह, सिद्धार्थ और मनीषा कोइराला भी फिल्म का हिस्सा हैं।‘हिंदुस्तानी 2’ का निर्देशन एस.शंकर ने किया है। यह फिल्म अगले महीने 12 जुलाई को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है।

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन