Search
Close this search box.

किसने सोचा और रखा था वंदे भारत ट्रेन का नाम? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंडिया टीवी चुनाव मंच पर बताया I NARENDRA MODI named Vande Bharat train Railway Minister Ashwini Vaishnav told

Share this post

किसने सोचा और रखा था...- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
किसने सोचा और रखा था वंदे भारत ट्रेन का नाम?

Chunav Manch: देश में इस समय कई वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं। इसे भारत की सबसे आधुनिक और उन्नत ट्रेन माना जाता है। वंदे भारत ट्रेन में सफ़र करना किसी विमान से यात्रा करने का के समान लगता है। इंडिया टीवी चुनाव मंच पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक बड़ी ही रोचक बात बताई। रेल मंत्री ने एक सवाल का जवाब देते हुए खुलासा करते हुए बताया कि देश की सबसे आधुनिक और उन्नत ट्रेन का नाम किसने सोचा और रखा। 

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन की प्लानिंग की एक बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस ट्रेन का नाम कुछ ऐसा रखा जाए, जिससे प्रत्येक देशवासी को गर्व का एहसास हो। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही इस ट्रेन का नाम वंदे भारत रखने की बात कही और यह नाम सभी को पसंद आया और आज वंदे भारत ट्रेन पर पूरे देश को गर्व हो रहा है और हम सभी इसमें बेहद ही आराम से सफ़र कर रहे हैं।

Vande Bharat Train, Narendra Modi

Image Source : INDIA TV

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

‘आत्मनिर्भर भारत का सबसे बेहतरीन उदाहरण वंदे भारत ट्रेन’

रेल मंत्री ने इंडिया टीवी चुनाव मंच पर कहा कि जब 2014 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई तब ही से यह प्लान बनाया जाने लगा कि कैसे देश को विश्वस्तर की ट्रेन लाई जाए। उस समय अगर भारत में विश्वस्तर की ट्रेनों का विचार भी आता था तब कहा जाता था कि ट्रेनों को बाहर से लाया जाएगा, लेकिन नरेंद्र मोदी ने इससे कुछ अलग करने की ठानी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के पास कई ऐसे प्रस्ताव भी आये लेकिन उन्होंने सभी प्रस्तावों को ख़ारिज कर दिया। उन्होंने कहा सरकार ने ठान लिया कि देश के इंजीनियर ही ट्रेन को डिजाइन करेंगे और इसका यहीं निर्माण होगा और इसका परिणाम वंदे भारत के रूप में सामने आया। अब हर हफ्ते एक नई वंदे भारत ट्रेन हम बना रहे हैं और जल्द ही वंदे भारत ट्रेनों को हम बाहर एक्सपोर्ट भी करेंगे। 

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन