Search
Close this search box.

भूकंप के तेज झटकों से हिला अंडमान, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता । Earthquake of Magnitude 5 Occurred in Andaman islands know more about this here

Share this post

अंडमान द्वीप समूह पर तेज भूकंप के झटके। - India TV Hindi

Image Source : PTI
अंडमान द्वीप समूह पर तेज भूकंप के झटके।

देश और दुनियाभर के के विभिन्न हिस्सों में आज कल लगातार भूकंप की घटनाएं सामने आ रही हैं। अब बुधवार की शाम को भारत के अंडमान द्वीप समूह पर भी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप के कारण लोगों के बीच दहशत का माहौल है।

इतनी रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी ने अंडमान में आए इस भूकंप को लेकर अपडेट जारी किया है। सेंटर ने बताया है कि भूकंप की ये  घटना शाम 6 बजकर 21 मिनट को हुई है। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5 मापी गई है। वहीं, भूकंप का केंद्र जमीन के 120 किलोमीटर अंदर था।   

जम्मू-कश्मीर में भी आया भूकंप

जम्मू-कश्मीर में भी बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार जम्मू-कश्मीर के डोडा में आज दोपहर 12 बजकर 22 मिनट पर यह भूकंप आया था। रिक्टर पैमान पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई थी। इस वक्त लोग अपने दैनिक कार्यों में लगे थे। अचानक भूकंप महसूस होने पर लोगों के बीच अफरातफरी मच गई। 

क्यों आते हैं भूकंप?

हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

ये भी पढ़ें- Jet Airways के मालिक नरेश गोयल को बड़ा झटका, ED ने 538 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

ये भी पढ़ें- Telangana Assembly Election: ‘कांग्रेस सत्ता में आती है तो जाति आधारित जनगणना कराएगी’, तेलंगाना की रैली में बोले राहुल


 

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन