Search
Close this search box.

दिल्ली से ज्यादा जहरीली हुई नोएडा की हवा, बाहर निकलने से पहले जान लें आज का AQI । Noida aqi stands at 397 and delhi aqi stands at 343 on thrusday both in very poor category

Share this post

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से बिगड़े हालात।- India TV Hindi

Image Source : PTI
दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से बिगड़े हालात।

ठंड के शुरू होने से पहले ही एक बार फिर से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोगों का दम घुटना शुरू हो गया है। दिन प्रतिदिन इस क्षेत्र में वायु प्रदूषण के कारण हवा और ज्यादा जहरीली होती चली जा रही है। प्रदूषित हवा के मामले में नोएडा ने गुरुवार को दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। यहां का AQI दिल्ली के मुकाबले काफी आगे चला गया है जो कि लोगों के लिए चिंता का विषय है। 

कितना रहा आज का AQI?

SAFAR-India की ओर से दिए गए अपडेट के मुताबिक, गुरुवार को नोएडा ने प्रदूषित हवा के मामले में दिल्ली को काफी पीछे छोड़ दिया है। इस क्षेत्र का AQI- 397 दर्ज किया गया है। वहीं, राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां का AQI- 343 दर्ज किया गया है। बता दें कि ये दोनों ही आंकड़ें बेहद खराब श्रेणी में रखे जाते हैं। 

दिल्ली में डीजल बसों को नो एंट्री

वायु प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने बुधवार से प्रदेश में डीजल बसों की एंट्री को बंद कर दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने खुद सामने आकर इस मामले में जानकारी दी है। उन्होंने राज्य सरकारों से अनुरोध करते हुए कहा कि सरकारें अपने डिपो से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक या बीएस-VI बसें ही चलाएं ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो।

GRAP-2 लागू हुआ

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते दिन इस बात की जानकारी दी थी कि बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रदेश में आने वाले 15-20 दिन काफी क्रिटिकल होने वाले हैं। बता दें कि दिल्ली सरकार ने राजधानी में गंभीर प्रदूषण के हालात को देखते हुए ग्रैप-2 (GRAP-2) लागू करने का फैसला लिया है। यह फैसला आज बुधवार सुबह से लागू हो गया है। इसका मकसद दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाना है।

Latest India News

Source link

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन