Search
Close this search box.

रसोई में लीक हो जाए गैस तो तुरंत करें ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

Share this post

LPG Gas Leakage: देश के करोड़ों घरों में आज एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके जरिए आम महिलाओं की जिंदगी बहुत आसान हो गई है. एक तरफ तो यह लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. लेकिन, दूसरी तरफ कुछ लापरवाही के कारण कई बार गैस सिलेंडर बहुत जानलेवा भी साबित हो सकता है. कई बार देखा गया है कि घरों में गैस सिलेंडर से लीकेज (LPG Gas Cylinder Leakage) होने लगता है. ऐसे में इसे नजरअंदाज करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. यह जानलेवा बन सकता है. यह घरों में बड़ी आग का कारण बन सकता है.

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने किया अगाह

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर इस बारे में जानकारी साझा करते हुए लोगों को जानकारी दी है कि गैस लीकेज की स्थिति में उन्हें क्या करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने लोगों की मदद के लिए एक इमरजेंसी नंबर के बारे में बताया है.

गैस लीकेज होने पर इमरजेंसी सर्विस नंबर 1906 करें कॉल

पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक, अगर आपके घर में गैस लीकेज हो रहा है तो ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं और खुद को शांत रखें. इसके बाद सबसे पहले अपने एलपीजी गैस सिलेंडर के रेगुलेटर को बंद करें. गैस सिलेंडर बंद करने के बाद गैस लीक को रोका जा सकता है. इसके साथ ही ध्यान रखें कि किसी भी तरह के स्विच और आगे वाले स्टोव आदि को जलाने से बचें.

इसके बाद आप गैस लीकेज इमरजेंसी सर्विस नंबर 1906 पर कॉल करें. मंत्रालय के मुताबिक, इमरजेंसी नंबर 1906 पर कॉल करने के दो से चार घंटे के भीतर आपकी परेशानी को दूर करने के लिए गैस प्रदान करने वाली कंपनी से कोई प्रतिनिधि आकर इस परेशानी का संतुष्टि पूर्वक समाधान कर देगा.

 

Daily Jagran
Author: Daily Jagran

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन